गुरुवार, 14 मई 2015

समझे

''तुम पहाड़ पर चढ़कर आसमान को छूने की बात करती हो और मैं कहता हूँ पहाड़ से भी ऊंचा है आसमान।  हाथ नहीं पहुंचेगा।'' 
''पहाड़ पर चढ़ जाने के  सुकून से वंचित तो नहीं होउंगी। और वैसे भी आप कोई भी सफलता हासिल कर लो , और और सफलताएं , ऊपर चढ़ते-बढ़ते रहने की लालसा जाग्रत हो जाती है। बस , पहाड़ और आसमान के बीच मेरे हाथ की इतनी सी ही तो कहानी है।'' 
''तुम हर बात को इतना फिलॉसफिकल क्यों ले लेती हो ?''
''तुम हर बात को इतना सामान्य क्यों लेते हो ?''
''उफ्फ , कठिन है तुमसे बात करना।  अच्छा मैं चलता हूँ।'' 
''ठीक है , तुम सरल मार्ग से जाओ , मैं कठिन ही सही।'' 
''फिर वही बात , कभी तो रोमांटिक मूड में आया करो।'' 
''चलो , तुम्हे देर हो रही है।'' 
वीरा ने टिफिन बंद किया और वीर के हाथो पकड़ाया।  वीर बगैर कुछ बोले टिफिन को हाथ में लेकर दरवाजे से बाहर निकल गया। 
ऐसा रोज ही होता है।  किसी न किसी विषय पर बात का अंत वीरा की दार्शनिक बात और वीर की सामान्य सी सोच के साथ ख़त्म होती  है , रात जब दोनों घर आते हैं तो लगभग थके हुए होते हैं।  सो जाते हैं।  सुबह का वही चक्र।  वीरा पहले उठती है।  कमरो की सफाई के बाद फ्रेश होती है और चाय बनाती है।  वीर तब उठता है जब वीरा लगभग तैयार हो जाती है।  मगर वीर के जाने के बाद ही वीरा घर से निकलती है।  वीरा हमेशा सोचती है , अगर वो घर से पहले निकली तो वीर के बस का नहीं है टिफिन तैयार करके ले जाना।  कई बार ऐसा हुआ भी है।  वीरा को किसी मीटिंग की वजह से जल्दी जाना हुआ और वीर बगैर टिफिन के ऑफिस चला गया।  वीर बाहर खाना भी तो नहीं खाता कि वीरा निश्चिन्त रहे।  वीर जानता था कि वीरा उसका बहुत ख्याल रखती है और वह उसे टिफिन बनाकर इसीलिये देती है क्योंकि वो रात तक भूखा ही रहेगा।  महीने में वीर वीरा को कोई ८ हजार रुपये देता है।  टिफिन के।  वीरा ले भी लेती है।  क्योंकि लिव इन रिलेशन में रहना पूरा प्रैक्टिकल ही तो रहता है।  दिल की बात इसमें नहीं होती और वीरा लाना भी नहीं चाहती।  वीर कभी कभी सोचने लग जाता है कि वीरा को अपनी बना ले किन्तु कह नहीं पाता , कहने को होता है तो वीरा की दार्शनिक बातें उसे झेलनी पड़  जाती थी। वह जानता था कि वीरा में प्यार-व्यार का कोई भूत नहीं है।  वह जिंदगी को बहुत रूखा  सा लेती है। और वीरा को लगता था कि वीर अभी नादाँ है।  नादाँ तो था ही वो। 
रात बिस्तर में वीर करवट लेकर सोता है मगर वीरा उससे लिपट कर।  वीर कहता है - ''क्यों डर लगता है क्या ?'' 
''नहीं, मुझे आदत है। पापा के साथ ऐसा ही सोती हूँ।'' 
''पर मैं तुम्हारा पापा नहीं हूँ।'' 
''हाँ, मैं  भी कोई तुम्हारी बेटी नहीं हूँ।''
''फिर ?''
''फिर क्या ?''
''सो जाओ चुपचाप।'' 
अक्सर ऐसा ही होता है और सुबह हो जाती है। 
उस दिन वीरा का आख़िरी दिन था। प्रमोशन पर उसका तबादला चंडीगढ़ हो गया था।  रात देर से भी पहुँची थी।  मगर वीर को उसने घर पहुंचा न देखा तो सोच में पड़  गयी।  उसने फोन किया। 
''कहाँ हो वीर ?''
''वीरा , अभी कितना बजा है?''
''११ बज रहे हैं रात के। पर तुम हो कहाँ, ऐसे तो कभी बाहर नहीं रहे ?''
''तुम्हे पता है वीरा , वो पानी की टंकी के पीछे जो पर्वत श्रंखला दिखती है न , मैं बस उसके नीचे खड़ा हूँ।'' 
''क्यों ?'' 
''तुम आ जाओ , आज पहाड़ पर चढूंगा , आसमान को छूने। तुम साथ नहीं चलोगी ?''
''रात में ?''
''हाँ, सोचता हूँ शायद चाँद भी हाथ लग जाए।'' 
''चाँद का क्या करोगे ?''
''अपने साथ रखूंगा। तुम्हारे जाने के बाद कोई तो मेरे साथ होना चाहिए न।'' 
वीरा ने फोन बंद कर  दिया। और कुछ देर खड़ी सोचती रही।  फिर सीधे घर से बाहर निकली , बाइक उठाई और चल पडी जहां वीर था। 
''चलो मेरे साथ।''  हाथ पकड़ कर वीरा ने खींचा। 
''क्यों?''
''चाँद घर पर ही है। तुम्हे पता है डिजायरली नामक एक महान व्यक्ति हुआ है।'' 
''हाँ, तो ?'' वीर ने हैरानी से कहा। 
''तो क्या...'' माथे पर हल्की सी चपत लगाते हुए वीरा ने कहा - ''उसने कहा है - हर चीज लौट कर आती है अगर आदमी इंतज़ार करे।''  

सोमवार, 4 मई 2015

सच कहना

तुमने सुख और शान्ति को गढ़ा 
दिया नहीं, दे सकने का भ्रम रखा। 
क्योंकि कुछ दिया जा ही नहीं सकता 
जब तक कि लिया न जाए। 
लेने वालों ने तुम्हारी दी हुई चीज नहीं ली 
बल्कि वह लिया जिससे तुम दूर भागे।
दूर भागना
सत्य-शान्ति-स्नेह की तलाश में
कभी आवश्यक नहीं रहा।
फिर भी भागे और बुद्ध बने।
जब बुद्ध बन गए तब इति हो गयी,
इस बन गए ने तुम्हारे भागने के पीछे के उद्देश्य को ग्रस लिया
और भगवान बना दिए गए तुम।
तुम्हे कुछ मिला हो या न मिला हो
किन्तु तुमसे आज सबको मिल गया है
यह मिल जाना ही तुम्हारी सफलता मानूं
गले इसलिए नहीं उतरता क्योंकि
जो दिख रहा है
उसी को छोड़ तुम दूर गए थे।
तुम अकेले सिद्ध हो गए शायद।
और खुद को पुजवाने छोड़ गए
अपने धर्म-कर्म।
सच कहना - क्या तुम्हारे उद्देश्य में यही सब था ?

मंगलवार, 28 अप्रैल 2015

गली









उस घर से 
कोई पांच घर छोड़ 
एक गली थी , 
गली के बाद 
दो  घर छोड़ उसका घर। 
घरों की इस कतार को  
गली विभाजित करती थी। 
मगर निगाहें विभाजन की इस रेखा से पार 
दोनों घरो की चौखट पर बिछी होती थी।  
इधर से भी-
उधर से भी। 
दरवाजे खुलने का 
बेसब्र  इन्तजार  
मुस्कुराते चहरे के रूप में 
अक्सर प्रतिफल देता था। 
कितने ही सपनो से 
लिपे जाते रहे थे आँगन और 
बनाई जाती रही थी 
प्रेम रंगोलियां।  
अब  कोई नहीं है ,
न वो , न मैं। 
सूने पड़े हैं आँगन , 
घर, दरवाजे।  
किन्तु 
घरों की कतार के बीच खींची गली 
आज भी है वहां 
और उनके -मेरे  जीवन में भी। 

मंगलवार, 10 मार्च 2015

बस जो है वो ही है

मेरे पास
सिर्फ प्रेम था
और उन्हे
इजहार चाहिये था ....
(सूरज की तेज-चिटकती धूप कपाल पर पसीने के साथ चमकती है और वो पौछना चाहते हैं)

मंगलवार, 3 मार्च 2015

हम उजाड के बाशिंदे, आप हवाओ में बहने वाले ....

उनके लिये 
किसी दूसरे के इमोशंस 
अब कोई महत्व नहीं रखते .
अच्छा है यह .

पहले की बात और थी , 
हम भी कमाऊ थे 
और व्यस्त थे ..
थोडा बहुत नाम था , 
प्रतिष्ठा थी ..
अब ऐसा कुछ नहीं है 
तो वे भी अब अपनी तरह की ही जिंदगी जीते हैं . 
उन्हे फिक्र क्यो रहेगी अब ? 

बहानो और निजी मुसीबतो से 
रिश्ते साधे रखने की यह कला 
आखिर कितने दिनो तक जिंदा रह सकती है ?

 सामने वाला कोई अनजान या 
जिसे कुछ फहमीया हो ही न 
ऐसा थोडी न है .
वह भी इंसान है 
और ठीक आपकी तरह ही , 
शायद आपसे अधिक 
जिंदगी के कठिन पथ पर 
वो सफर कर रहा है 
जहाँ अगर वो चाहता तो 
कबका आपको पीछे छोड   
निकल जाता 
क्योंकि उसके लिये 
आपके होने का मतलब ही 
सिद्ध नहीं होता .../ 

जब आपकी जरुरत होती है 
तब आप हमेशा गायब होते है..
और जब आपको उनकी जरुरत होती है 
तो पूरा पूरा समय आप लेते हैं उनसे ...
और अगर कुछ हुआ तो अपनी शिकायत, 
अपना गुस्सा या 
अपनी बात को इस कदर रखते हैं कि 
मानो दोष उनका ही हो ... 

अब तो कुछ ऐसा है कि
वे खास दिन भी आप 
भूल चुके होते हैं 
जिनसे जिंदगी के थकाऊ पलो में 
राहत की बयार चलती 
महसूस हुआ करती है . 

क्यो है ऐसा ? 

क्योंकि जिंदगी के रास्ते बदल चुके हैं.... 
एक ओर 
जिंदगी गुलशन है 
तो दूसरी ओर उजाड .... 
हम उजाड के बाशिंदे 
आप हवाओ में बहने वाले ....


शुक्रवार, 23 जनवरी 2015

समय

वो पहले था
क्योंकि समय परिवर्तित है 
अब भी वैसा ही हो या रहे सम्भव नहीं।
इसलिये 'था' से 'है' की तुलना करना 
और 'है' को 'था' बना देना उचित नहीं ।
इसे ही स्वीकारो
जो है ।
और जब जब
'है' को 'था' से जोडते हुये
किसी काम का न मानना स्मरणीय होता है
आप अपने आप को छल लेते हैं
क्योंकि तब आप 'है' के साथ अन्याय ही नहीं बल्कि उसकी हत्या कर देते हो ।

बुधवार, 14 जनवरी 2015

अब नही आती 
कोई चिट्ठी , 
कोई पत्री ..
न मेल, ....
आती है तो 
सिर्फ याद ...
कभी स्याही से कागज पर 
तो कभी आंखो से गालो पर ..

शुक्रवार, 12 सितंबर 2014

अभिमन्यु

वह गर्भ में नहीं सुन पाया कि  चक्रव्यूह को तोड़ते कैसे हैं , इसीलिये द्रोणाचार्य, कर्ण   सहित दुर्योधन  के वीर सैनिकों ने मिलकर उसे मार गिराया। अभिमन्यु मारा गया। ज़िंदा रहे उसके माता-पिता। 
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अच्छा बताओ हमारे बच्चे का नाम क्या होगा ?
अभिमन्यु। 
अरे वाह बहुत सुन्दर नाम है। 
यह तुम्हारे जैसा होगा , बुद्धिमान, तेजस्वी। 
हाँ, तुम पर भी तो जाएगा और इसीलिये हमारा अभिमन्यु बहुत सुन्दर और तेजस्वी होगा। 
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कल्पना भी शरीर में रोमांच भर देती है , शरीर इतना गुदगुदाता है कि उसकी सारी नसें प्रफुल्लित होकर खून को तेजी से दौड़ने के लिए रास्ता दे देती हैं। अभी उम्र क्या थी , कोई २१-२२ साल।  वो १८ या १९ वर्ष की होगी , प्रेम आहें भरने लगा था।  छुप छुप के मिलना-बातें करना उस शहर के हरेक प्रेमी के लिए मजबूरी था।  समाज संकीर्ण अवस्था में प्रेमियों पर नज़र रखता था , कब कोई मिले और कब उन्हें अलग कर दिया जाए। बावजूद फूल खिलते थे। वे भी खिलें , मिले और प्रेम को जीवन मिला। बात भविष्य की योजनाओं और कल्पनाओं तक जा पहुँची थी।  क्योंकि साथ रहने की जिद मस्तिष्क में कुलांचे भरने लगी थी।  दूर रह भी  नहीं सकते थे।  और समाज में रहकर साथ भी नहीं रह सकते। दुविधा , मुसीबतें और बावजूद इसके घड़ीभर मिल लेने की जद्दोजहद प्रेम को परिपक्व बना रहे थे। अभिमन्यु ने दोनों की कल्पनाओ के गर्भ में जन्म ले लिया था।   उसका विस्तार विवाह के बाद ही संभव था किन्तु उसके लिए योजनाएं मस्तिष्क के कोरे पन्नों पर लिखी जाने लगी थी। ये करेंगे, वो करेंगे , यहां पढ़ाएंगे , वहां ले जाएंगे , ऐसा होगा , वैसा होगा , तुम उसे ऐसा बनाना , तुम उसे ये मत करना , मैं उसे ऐसे रखूँगी जैसे सवाल बातों के दरमियान हल किये जाते थे और माता-पिता के होने का सुख कल्पनाओं में अनुभव कर प्रफुल्लित होते थे वे दोनों।  रोज ही। 
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सुनो , मुझे पापा अपने भाई के यहां भेजना चाहते हैं। 
कहाँ ?
बहुत दूर , यहां से तो बहुत दूर है , वहीं पढूंगी। 
क्यों ? क्या तुम इंकार नहीं कर सकती ?
नहीं , भाई ने भी मुझे अपने पास ही रखने को कहा है।  यहां अकेले बिगड़ जाना है इसलिए। 
अरे वाह ऐसे कैसे हो सकता है।  अगर तुम न चाहो तो कोई कैसे तुम्हें कहीं भेज सकता है। 
तुम नहीं समझोगे।  जाना ही होगा। 
मैं रहूँगा कैसे तुम्हारे बगैर ?
वो तो मेरा भी यही हाल होना  है मगर हमारे पास चारा क्या है। 
आखिर क्यों तुम्हें भेजना चाहते हैं ?
पता नहीं , शायद हमारे-तुम्हारे बारे में पता चल गया हो ? शायद इसलिए की मैं यहां रहकर बिगड़ रही हूँ। 
नहीं, तुम मना कर दो। 
कई बार किया मगर   …… . 
फिर हम ? … 
एक लम्बी चुप्पी , सिर्फ साँसे ही चल रही थी , दो देह मुर्दा बनी हुई थी।  दिमाग की नसों में विचारों के प्रवाह आपस में लड़ झगड़ रहे हो , कोई विकल्प नहीं सिवा इसके की वो जाए अपने भाई के पास और दूसरा यहीं रहकर इन्तजार करे समय का।  उस समय का जब वो अपने पैरों पर खड़ा होकर उसे लेने आ जाए। उस वक्त का जब समाज उसे स्वीकार करने में नाक भौंह न सिकुड़े। उस वक्त का जो सामान्य हो जाए , उस वक्त का जब भगवान दोनों को साथ रखे।  मनौतियां भी पूरी हों। उस समय का इन्तजार। 
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मेरे घरवाले नहीं चाहते कि तुमसे शादी हो।  चाचा -ताऊ , भाई-भाभी सब खिलाफ हैं इस रिश्ते के।  पत्रों के जरिये दोनों के बीच अब बातें होती थी । पत्रों के जरिये ही रिश्ता कायम था  और प्रेम आसमान में  लहरा रहा था ।  डाकिया किसी देवता की तरह पूज्य हो चला था ।  वो खाना-पीना छोड़ कर रोज ही डाकिये का इन्तजार करता।  मोहल्ले में प्रवेश के रास्ते पर ही डाकिये को पकड़ता और पूछता - कोई चिट्ठी है क्या ? डाकिया जानने लगा की वो किस चिट्ठी की बात करता है।  वो उसका दोस्त बन गया था  , दोस्त बना क्या उसने बना लिया था  क्योंकि उसकी कोई भी चिट्ठी घरवालों के हाथ नहीं लगनी चाहिए। इसके लिए वो चुराए तथा बचाये गए पैसों में से कुछ डाकिये को रिश्वत बतौर देता। कुछ के डाक टिकिट खरीदता और कुछ से कोई ग्रीटिंग वगैरह। पहले पहल खतों में प्रेम-मनुहारों की बातें थी मगर धीरे धीरे उदासियों-निराशाओं में बदलने लगे शब्द। क्योंकि उसके घरवाले ऐसी किसी शादी या सम्बन्ध के खिलाफ थे जो प्रेम से शुरू हो। 
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कितने पैसे हैं तुम्हारे पास उसने अपने एक मित्र से पूछा। 
ज्यादा नहीं और वहां तक जाने के लिए किराया बहुत है। 
तब कैसे होगा यार?
पता नहीं। 
ऐसा करते हैं मैं अपने एक दोस्त से उधार मांगकर देखता हूँ , दे दिए तो चले चलेंगे। 
कौन देगा उधार ? वो जो तुझसे ही पैसा लेते रहता है। 
तब ठीक है मैं कोई नौकरी करता हूँ। 
हाँ , ये बेहतर है , मगर फिर तेरी पढ़ाई?
जाने दे उसे भाड़ में , उससे मिलना बहुत जरूरी है। 
ओके।  मित्र ने उत्तर दिया। 
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कोई दो महीने गुजर गए , एक दिन वो अपने उसी मित्र से मिला और कहा किराया जितना पैसा हो गया है मगर लौटने का नहीं है।  मित्र ने कहा -तब ?
तू साथ दे तो चल सकते हैं , विदाउट टिकिट भी  सफर कर सकते हैं। 
दोनों ट्रेन से विदाउट टिकिट ही जा पहुंचे।  रास्ते में कुछ नहीं खाया-पीया क्योंकि पैसा था नहीं और अगर वो मिलती है तब कोई खर्च हुआ तो कैसे किया जाएगा , सोच लिए दोनों वहां पहुँच गए जहां वो थी। कोई १८ -१९ घंटों का सफर।  जेब में न पैसा न पहनने के लिए कोई कपड़ा।  कपडे भी दोनों ने चलते वक्त फुटपाथ से खरीद लिए थे सस्ते वाले ताकि पैसा जाया न हो। 
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''तो भाग चलें।  अभी नहीं भागेंगे तो कभी नहीं भाग सकेंगे। '' उसने बहुत रुआंसे मन से कहा। 
''पर यह तो गलत होगा और मैं तुम्हें शान से इज्जत से ले जाना चाहता हूँ।'' जवाब में यही था। 
इसी बात पर दोनों के बीच वैचारिक जंग होने लगी थी। वो अपने परिवार को छोड़ देना चाहती थी , मगर इसे यह चिंता थी कि  उसे भगाकर रखूंगा कहाँ और क्या खिलाऊंगा , उसके पास न अच्छी नौकरी है न पैसा है।  दिमाग में मंथन समुद्र के तूफ़ान सा उमड़ने लगा था। लहरें आसमान से  टकरा रही थी।  मजबूरियाँ पसरी हुई थी।  न वो गलत सोच रही थी न ये गलत सोच रहा था , क्योंकि दोनों दोनों के बारे में सोच रहे थे।  दोनों अपने भविष्य के लिए ही सोच रहे थे। 
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अच्छी नौकरी मिली तो शादी कर दी जाएगी।  इस आश्वासन ने उसे एक सुनहरा अवसर दे दिया था। जो उसकी भाभी की ओर से था। वह जानता था कि ये शर्त वह पूरी कर सकता है। दिन-रात पढ़ाई करके वह बड़ा अफसर बन सकता है और वह भी इन्हीं दो सालों में, जो दिया गया वक्त है।  लौट आया था मिलकर वह।  अब वह सिर्फ और सर्फ अपनी पढ़ाई में व्यस्त था।  उसे अपने प्रेम को जीतना था , उसे उसके अलावा दूसरा कुछ दिखाई नहीं दे रहा था।  वह परीक्षा की प्रारम्भिक सीधी भी चढ़ गया।  मुख्य परीक्षा   में भी उसे बेहतर अंक प्राप्त हुए , अब अंतिम पड़ाव था इंटरव्यू का।  इंटरव्यू में पास होने का मतलब था एक बड़ा पद और समाज में बेहतरीन मान-प्रतिष्ठा। उसने इस बीच एक घर किराए से लिया , उसे सजाया , उसे ऐसा किया कि  बस इधर नौकरी लगी और उधर वो उसे ले कर आ जाए ।  बस,  इसके पहले  वो एकबार मिलना चाहता था उससे।  पता चला पास के ही शहर में वो अपनी बहन के यहां है , वो पहुंचा।  पहुंचा -मिला और उसे पता चला कि  उसकी शादी तय कर दी है।  ये कैसे हो सकता है ?  आखिर क्यों ? उस शर्त का क्या ? उसे जवाब मिला -''पापा ने कह दिया है या तो मैं या वो। '' 
ये कैसी शर्त ? उसने कहा।  मगर चुप्पी ने घेर लिया था समय को। 
क्या ब्रह्माण्ड का कोई भी देवता , कोई भी अंश उसकी मनोदशा समझ सकता था वह उस वक्त कैसे यह सब सुन कर हतप्रभ सा खड़ा रह गया था, कौन जान सकता था उसे ? वह भी नहीं जो उससे अटूट प्रेम करती थी।  गोया  आसमान टूट कर उसके सर पर ही गिरा हो। जैसे दुनिया उससे अलग हो गयी हो, वह एकदम हाशिये पर खड़ा  हो गया हो , अकेला। .उसकी आँखों में जैसे आंसू बह बह कर निकलने को आतुर थे  किन्तु निकल ही नहीं रहे थे । कोई भी , कोई भी उसकी मनोदशा को समझने को तैयार नहीं था , वो भी नहीं जिसके लिए उसने जमीन-आसमान एक कर दिया था । निश्चित रूप से समाज जीत रहा था।  उसका प्रेम पराजित सा खड़ा था। वह अपने पैरों के नीचे से खिसक रही  जमीन को अच्छी तरह से अनुभव कर रहा था। 
-------
अकेला लौटा वह।  उस घर को तहस-नहस कर दिया जो उसने अपने हाथों से संवारा था।  आसपास के लोगों ने कहा शायद पागल हो गया है।  सचमुच पागल ही तो हो गया था , या अब तक पागल था , आज यथार्थ स्थिति में आया।  जो हो किन्तु उसने अपने सपनों के घर को पूरी तरह उजाड़ दिया। 
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हाँ, परिणामस्वरूप हुआ क्या ? यही न कि चक्रव्यूह में तो घुसा , बेहतर तरीके से लड़ा मगर समाज द्वारा बनाई गयी व्यूह रचना को तोड़ने का उसे ज्ञान नहीं था इसलिए मारा गया , सबने उसे मारा , एकसाथ मिलकर मारा , अभिमन्यु मारा गया।  अभिमन्यु अब सिर्फ स्मृतियों में  है।  उसकी ह्त्या कर दी गयी , वो कल्पना के गर्भ से जन्मा अपनी मूलावस्था को प्राप्त करने से पहले ही मार दिया गया। अभिमन्यु नहीं है उसके काल्पनिक  माता-पिता ज़िंदा थे ।  क्योंकि उन्हें तो महाभारत जीतना था ।  उनके प्रेम और त्याग के सम्मुख कौन टिक सकता था ।  कोई नहीं टिका , किन्तु इसके बावजूद टीस जो उनके जीवनभर बनी रही वह थी अभिमन्यु की।  उनका अपना बच्चा , उनके सपनों का बच्चा , उनकी कल्पना का आकार।  काश उसे चक्रव्यूह तोड़ना आता। 

सोमवार, 1 सितंबर 2014

दीवार के आहते में

इश्क़ के बीच जो दीवार खड़ी हुई है उसकी नींव धरने और एक एक ईंटें रखने में कई दिन व्यय हुए थे उसके।  दरअसल उसने ठान लिया था कि जिस इश्क के साथ वो न्याय नहीं कर पा रहा है उसके बीच दीवार खिंच जाना चाहिए। यह उसके लिए बेहतर है जिससे  उसने इश्क किया था।  फैसला यकीनन जानलेवा था।  जानलेवा मर जाना नहीं होता , जानलेवा जीते हुए मर जाना होता है या मरते हुए जीना होता है।  वह यह भी जान चुका था कि वो उसके लायक नहीं है। लायक होना चाहता था वो।  लायकी के लिए उसने दुनिया के साथ जंग की थी।  वो थका था , बहुत बहुत थका था , मगर हार नहीं मानी थी। हर बार जब भी उससे बातें हुई , बातों में पहला सवाल रहता था -क्या हुआ ? कोई नौकरी मिली ? कैसे गुजारा चलता होगा ? क्या करते हो तुम ? वह उसे समझाता था , अपने गम सुनाता था मगर इससे मुनाफ़ा क्या ? न उसकी किस्मत में जीत लिखी थी न ही वो उसके लिए वक्त निकाल सकता था।  जंग जारी थी। उसने फैसला किया कि अब वो उसे कुछ न तो सुनाएगा , न ही कहेगा।  क्योंकि उसके पास कहने को था ही क्या ? वह चुप हो गया।  चुप होना उसके लिए तकलीफदेह था मगर चुप होना था। दूसरी तरफ वो थी जो दुनिया देख रही थी। वह जानता था कि वो उससे बे पनाह मोहब्बत करती है किन्तु उसने अपनी मोहब्बत को सिगरेट के छल्लों में उड़ाना शुरू किया , कई बार टोका था उसने मगर वो नहीं मानी।  जब नहीं मानी तो उसके इश्क को पहली बार झटका लगा।  ऐसा क्या इश्क जो सिगरेट को अधिक महत्व दे , इस मानिंद कि जी कर करना क्या है ? जब तुम साथ नहीं रहे तब ये शरीर किस काम का।  मगर यह इश्क नहीं होता , जो सिगरेट के छल्लों में जल जल दिली सुकून पाए। एक तरफ वो जंग कर रहा था  उसके लायक होने के लिए दूजे वो इश्क के नाम पर खुद को तबाह किये जा रही थी ।  दीवार की पहली ईंट उसने तब ही रखी थी।
तुम्हे मेरी जरुरत नहीं रही।  उसने लिखा  तो जैसे उस पर बिजली कौंध कर गिरी।  जरुरत।  उसने इश्क क्या जरुरत के लिए किया ? जरुरत होती तो कितनी कितनी बार ऐसे ऐसे वक्त आये जब वो उसे छल सकता था।  जरुरत शब्द  ने उसे तोड़ दिया। उसके इश्क को समझ पाना शायद उसके बस का नहीं था , जो इतने इतने दिनों बाद वह भी महज अल्फाज के सहारे मिले बावजूद उसने उसकी बातों को अपने अंदाज़ में लिया और साफ़ साफ़ लिख दिया कि -ठीक है, ईश्वर तुम्हें खुश रखे।  वक्त के साथ साथ ईंटें एक के ऊपर एक रखती चली गयी और दीवार बनती  गयी।  वो आखिर उसके इश्क को जान ही नहीं पाई। या जानती भी हो ? उसके लिए ही उसने ऐसा लिखा हो कि दीवार मजबूती से खडी हो सके।  जो हो मगर खुदा सबूत के तौर पर खडा है बनी हुई उसी दीवार पर जो इश्क के बीच है।  जंग फिलवक्त भी जारी है।  हारा नहीं है वो।  और अगर वाकई उसे उससे इश्क है तो उसे ज़िंदा रहना होगा देखने के लिए उसकी जीत , क्योंकि ये जीत इश्क के बीच की दीवार ढहाएगी। उम्रदराज़ होकर इश्क करना भी तो रोमांच होता है। इसी ढही दीवार के आहते में बैठकर … 

बुधवार, 25 दिसंबर 2013

दीवारे हैं, दीवारें ही दीवारें हैं

दीवारें ही दीवारें है 
मेरे अंदर/
कोइ दरवाजा नहीं /
चौखट / भूलभुलैया /
पूरी देह अपने मन और आत्मा के साथ 
बंदी है /

बाहर जाने की उत्कंठा
संसार देखने की ललक
हरी भरी वादियों में
दौड़ लगाने की इच्छा
घंटो गपशप /
घंटो बेफिक्री
न कोइ भय
न ही कोइ अज्ञात भय /

बस
सोचता हूँ
चाहता हूँ
लिखता हूँ
पढता हूँ
दीवारों के अंदर /

दीवारों में
विश्वासघात है
धोखा है
आदमी को अकेला कर
तालियों की गूँज है/
और बस कर्णभेदी इस
गूँज में चलती -धड़कती
डरती -कांपती साँसे हैं /
जो दीवारों से टकराती हैं
लौटती है और धंसती रहती है मुझमें /
प्रतिक्षण /

क्योंकि चारों तरफ
दीवारे हैं, दीवारें ही दीवारें हैं /

मंगलवार, 8 अक्टूबर 2013

तिकड़ी

1, तुम्हें जो प्रेम था मुझसे / 
इतना कि बस्स... / 
किधर है ? 
अब मैं ढूँढने लगा हूँ /

2, प्रेम 
विशेष दिन ज्यादा 
उमड़ता है /
विशेष दिन 
विशेष न रह जाएँ तब ?
शायद इसलिए 
आजकल मुझसे 
छूती नहीं हवा उनकी /

3,सारी बातें,
तब ज्यादा खोखली होने लगती है 
जब जरुरत पर 
वे काम नहीं आती /

गुरुवार, 25 जुलाई 2013

देखना मुझे

मौके की तलाश में हूँ , देखना मुझे 
तुम्हारे ही शहर में हूँ, देखना मुझे /

कद -पद के मद में कुछ दीखता नहीं
श्रेष्ठ तुम सबसे हूँ , देखना मुझे/

संकटों में भी और मजबूत बना हूँ
भ्रम में हो के गिर गया हूँ, देखना मुझे/

दर्द आज है तो क्या कल भी रहेगा
गर्द है ये , मर्द हूँ मैं, देखना मुझे/

हुनर के भाग्य में देर ही लिखी है
मिटा इसे रहा हूँ कर्म से, देखना मुझे/

रो के ही जीता नहीं 'अमिताभ' कभी भी
हंसकर ही बला टालता हूँ , देखना मुझे/

शनिवार, 20 जुलाई 2013

इज्जत

अलगनी पर लटका 
कमीज़, 
न न आदमी की इज्जत 
झूल रही है/ 
फरका रही है/

खुशबूदार सर्फ़ के झाग से
गंदे, मैले , कुचले कमीज को
खूब धो-पछीट के धो लिया गया है /

काले , मटमैले और बदबूदार पसीने युक्त
पानी को नाली के हिस्से बहा ,
निचोड़ कर
खुली हवा में
फिर लटका दिया गया है
सूखने , चमकने /

बुधवार, 8 मई 2013

अ -हम

तुम 
जब तक तुम रहोगे ,
मै 
जब तक मै ,
तब तक 
'ह' और 'म' के बीच 
फासला बना ही रहेगा /

अजीब गणित है दोस्त 
रिश्तो के अहम् (अ -हम ) का 
यह व्याकरण में मत देखना 
न ही भाषा में तलाशना /

रविवार, 31 मार्च 2013

शेर सरीखे टुकड़े

यूं तो मेरे सपने सुहाने बहुत है 
और नाकामियों के बहाने बहुत है
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मुझे अपने रकीब से ईतलाफ़ है 
वो अपने मकसद में तो साफ़ है 
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बाते बहुत है तन्हाई की गहरी 
वल्लाह क्या शीरीं जबान ठहरी
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मंगलवार, 19 मार्च 2013

सोचो तो यार ............


तुम हजार बहाने बना लो/
चाहे मुझे कारण बना लो 
किन्तु 'हमारे' लिए 
यह उचित नहीं माना जा सकता /
इसके बावजूद 
 मुझे कोइ 
शिकवा नहीं है /

बस ये जो सिगरेट है न 
इश्क के फेफड़ो में 
धुँआ धंस रही  है /

पर मुझे कोइ गिला नहीं /

सिगरेट पीना 
चारित्रिक पतन का 
लेशमात्र भी संकेत नहीं देता /
हां , इसे आदत कहते है /
आदत बदलने के लिए भी 
मै नहीं कहता/
मै सिर्फ यह कहता हूँ कि 
सिगरेट पीकर 
खुद को अस्वस्थ करने की इस  प्रक्रिया में 
महज तुम दुःख नहीं उठाओगी 
तुम्हारे 'हम' ज्यादा उठाएंगे /
और अगर इश्क का मामला है तो 
वो दुःख तो नहीं दे सकता न ..../
सोचो तो यार ............

शुक्रवार, 1 मार्च 2013

मै हूँ यह क्या कम है

बैठो तो दो पल ..

देखो सूखे इस वृक्ष को 
जिस पर खिले है सिर्फ फूल /

अब मुझे देखो ..


क्यों मेरी नाकामी से परेशा हो
मै हूँ यह क्या कम है /

(पलसधरी की एक शांत दोपहर और मेरे कैमरे में कैद यह अद्भुत वृक्ष )

सोमवार, 24 सितंबर 2012

द्वैत है और अद्वैत भी

चारो और है 
कणिका जगत /

ऊर्जा के अबेध कण /

कई कई ..,

मगर 

सब आपस में 
लथ-पथ/

आश्चर्य ...

कि
द्वैत है और अद्वैत भी /








(जैसे - 'मै' -'तुम' द्वैत 
मगर 'हम' अद्वैत ) 

मंगलवार, 4 सितंबर 2012

सिगरेट अच्छी होती है


अगर इश्वर है तो चमत्कार भी होगा। बगैर चमत्कार के कौन इश्वर की सत्ता पर विश्वास करता है। इतने इतने सारे लोग यदि घुटने टेकते हैं तो चमत्कार की वजह से ही न! और इतने-इतने वे लोग भी घुटने टेकते हैं जिन्हें चमत्कार का कोई अनुभव मिला होगा। तो भैया दिखा दे चमत्कार।
 है न तू?
मैं भी घुटने टेकना चाहता हूं।
तुझे याद करना चाहता हूं।
सुना है तू ऐसे ही तो सबसे घुटने टिकवाता है, नहीं।
 देखूं..कहां है तू?
तेरा चमत्कार!
मुझे भी अधिकार है देखने और तुझे मानने का?
सिर्फ  प्रेम में या मूरती बन जाने वाली चेहरे की मुस्कान से क्या होता है?
होता तो दीवार पर लटके या किसी मंदिर में बैठे -खड़े, टूटते हुए दरवाजे या लड़ते हुए लोगों की भीड़ नहीं देखता। वैसे  तो तू हंसता रहता है..लुटता हुआ जीवन देखने के बाद भी।
वो हाथ जोड़े सैकड़ों की तादाद सिवा भीख मांगते हुए ही दिखी है मुझे आजतक। उन्हें नसीब तो कुछ नहीं हुआ। वैसे के वैसे ही हैं गलीच बस्तियों में, गलीच जीवन जीने को विवश।
खैर.. चल दिखा दे यार कोई चमत्कार..। है न तू? बोल...है की नहीं......
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सार्वजनिक स्थल से दूर किसी एकांत में खड़े होकर सिगरेट धौंक रहा है वो। धुएं के झल्लों में अपनी बुदबुदाहट के शब्दों को लपेट कर हवा में तैरा देता है, हवा में फैलते  हुए वो आसमान में कहीं जाकर लुप्त से हो जाते होंगे , उसे लगता है कि अब ये शब्द आसमान को आच्छादित कर देंगे और सारा आकाश मेरे शब्दों से गूंज उठेगा । दिग-दिगन्ता कांप उठेंगे । या फिर अपने चेहरे पर छा गए धुएं को हटाते हुए नाक बंद करते हुए कहेंगे?
कौन सिगरेट पी रहा है?
हा हा हा..
हंसते हुए अधजली सिगरेट नीचे फेंकता  है, अपने पैरों के जूते से मसलता है और सामने वाली गली के अंतिम छोर तक देख सकने का प्रयत्न करता है। वहीं से तो आना है उसे, मिलने का कहा था। और ये इंतजार..।
इंतजार पैरों में जंजीरे जकड़ देता है, जाना भी चाहता है कोई तो न जा सके, ऐसी। सिगरेट इंतजार की जंजीरों को जलाती हैं। हां, लाहे की जंजीरों को जलाने के लिए एक से तो काम नहीं चलने वाला न, इसलिए कई कई पी जाता है वो। वैधानिक चेतावनी के बावजूद। वो सोचता है..एक चेतावनी आदमी के शरीर पर भी खुदी हुई होना चाहिए- जन्मजात- ‘कितना जिएगा, एक दिन तो जाना ही है पट्ठे...।’
क्योंकि फिर भी जिएगा वो..देख देख कर जिएगा जैसे सिगरेट पीता है..।
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इसी सिगरेट से तो कभी वो मिली थी,
कहा था-क्यों पीते हो..अच्छे भले दिखते हो।
वो  हैरान था कि दिखने और सिगरेट पीने के बीच क्या तारतम्य। उसने बताया भी था कि इससे चेहरा मुरझा जाता है। वो  जोर से हंसा था, उसने  हंसने का कारण पूछा तो,
उसने  हंसते हंसते ही कहा- क्यों हंसने से चेहरे की रौनक नहीं बढ़ जाती?
दोस्ती हो गई थी। दोस्ती के पीछे सिगरेट थी। वो उधर जल रही थी, इधर दोस्ती आगे बढ़ रही थी। शायद सिगरेट के अंतिम छोर तक आते-आते दोस्ती भी अलविदा हो गई।उठा  ही लेना था फिर से सिगरेट को। क्योंकि यही थी जो उसे ताप देती थी। संताप से बचकर। कितनी रातें उसने धुएं में बिताई,
धुआं जिंदगी जैसा ही तो होता है।
घना, छल्लेदार,
उड़ता है हवा में, टिकता नहीं जमीन पर।
जमीन पर रेंगता हैं।
जिंदगी भी रेंगती है..। धुएं के माफिक।
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आफिस ब्वाय से लेकर बॉस तक ने सिगरेट पीने की मनाही कर रखी थी..। ये कोई पांचवा दफ्तर होगा जहां मना किया गया था। योग्यता जलती हुई सिगरेट की तरह होती है..राख बन जाती है तब जब आपको कोई लत हो। उसे लत नहीं थी..सिगरेट तो बस इसलिए थी कि इसके अलावा उसके पास था क्या! न साथी, न संगी..। एक दिन कलिग ने कहा था कि
यार शादी कर ले..। ये सिगरेट छूट जाएगी।
कुछ छोड़ने के लिए कुछ बहुत बड़ा पकड़ना होता है। दोनों में अंतर क्या है? शादी और सिगरेट। कलिग्स भी मन बहलाते हैं। उससे  सहानुभूति प्रदर्शित करने के लिए सिगरेट को बदनाम किया जाता है। खैर..कुछ नहीं छूटा, सिर्फ  नौकरी छोड़ दी।
प्रतिभा का अचार डाल भी दो तो उसे खानेवाला कौन है? सड़ ही जाना है। सड़ने से बचाना है तो प्रतिभा को स्टोर करके रख देना चाहिए।
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दर-दर भटका। क्योंकि नौकरी की जरुरत होती है। जेब में जब तक पैसा तब तक दुनिया आपकी। सिगरेट आपकी। उधार ज्यादा नहीं देता कोई। महंगी हो गई है। सरकार ने मुझ जैसे से सिगरेट छुड़वाने के लिए उसे महंगी कर दी..। या फिर इसका फायदा उठाकर  ज्यादा कमाई का जरिया बनाया? शायद बेरोजगारी बढ़ाकर बाजार बढ़ाया जा रहा हो? पता नहीं...जो हो..पर नौकरी आवश्यक हो जाती है।
वो जितनी भी थी, जितनी भी मिली थी सब नौकरी कर रही थी। अच्छी पढ़ी-लिखी हैं..स्मार्ट हैं..उन्हें तुरंत नौकरी मिल भी जाती है क्योंकि वे सिगरेट पीती भी हैं तो कायदे और तमीज के साथ। हा हा हा।
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उस धुएं में बात पते की थी। घर में कोई छह सात खाने वाले, बूढ़े मां-बाप और इकलौता वही था कमाई का साधन। पूरी योग्यता। कहीं से भी कोई कमी नहीं। मगर नौकरी नहीं। जिससे आज वो मिलने वाला था वो उसके साथ ही पढ़ा करती थी..आज उसके इंतजार में इसलिए खड़ा था कि किसी नौकरी के संदर्भ में उसे वो कही ले जाने वाली थी...। कहा तो उसने ऐसा ही था । वो अब तक नहीं आई थी क्योंकि..वो नौकरी कर रही थी..किसीका इंतजार उसके लिए मायने नहीं रखता था..। फिर ऐसे का जो सिगरेट के धुएं में अपनी जिंदगी को तबाह किए बैठा  है।
तबाह या आबाद!
जो हो ...
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यार भगवान..तेरा चमत्कार देखने का मूड है..चल बहला दे थोड़ा...। एक सिगरेट और मुंह में लगाकर उसने खाली डिब्बा सामने सड़क पर फेंक  दिया..जो लुढ़कते हुए किनारे जा लगा... । पर वो नहीं।..
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* कन्टीन्यू..क्योंकि ये कहानी खत्म नहीं होती..जलती जाती है..चैन स्मोकिंग  की तरह....

मंगलवार, 26 जून 2012

बिखरे बिखरे से कण -

-खाली होना , खाली होना नहीं होता/ भरा होना भी होता है/ लबालब/ ये आकाश है/ खालीपन से पटा हुआ.
-मेरी कलम मेरी ही हो, जरूरी नहीं/ जैसे मेरे शब्द/ लिखे/ तुमने पढ़े तुम्हारे हो गए/ तुमने पढ़े, फेंके आवारा हो गए/ जैसे मुझे तुमसे प्रेम है, जरूरी नहीं कि तुम्हे भी मुझसे हो..
-दो प्रेमियों का मिलन/ तीन चीजे है/ दो में प्रेम है तीसरे में मिलन/ एक को प्रेम है/ दूसरे को उससे प्रेम है/ यानी उसे भी प्रेम है/ फिर मिलन है/ मिलन प्रेम नहीं है/ प्रेम की वजह है/ और जब इस 'वजह' से हम प्रेम करने लगते है तो बिछोह भी 'वजह' बन कर टूट पड़ता है/ ये वजहों का झंझट है/ वरगना प्रेम ने कब किसे धोखा दिया है/ धोखा तो 'वजहे' देती है/
-आध्यात्म ? मेरे अन्दर उठी ज्वाला है/ पूरा शरीर/ दिमाग सहित / प्रकाशमयी है/ प्रकाश है/ उसकी परिधि क्या है, वो कहां तक पहुच रहा है/ प्रकाश नहीं जानता/ उसे तो बिखरना है/ मुझे/ तुम्हे/ जितना हो समेटना है/ संजोना है/ अगर हाथ जलने का डर न हो तो..

शनिवार, 23 जून 2012

कृष्ण का जादू

कृष्ण ने मुझे हमेशा से ही प्रभावित रखा है. वैसे भी कृष्ण सर्वाधिक लोकप्रिय, रहस्यमयी, पठनीय और ह्रदय समीप विषय है. जितना अध्ययन करो कम है. कई कई सारी जानकारिया   कृष्ण में दिलचस्पी  पैदा  करती  है. और लगता है कि बस पढ़ते जाओ. मै कृष्ण को  किसी धर्म विशेष की तुला पर नहीं बैठाता क्योंकि वो उससे परे का विषय है. कृष्ण हमारा पूरा एक जीवन है. इस जीवन की थाह पाना सचमुच कठिन है किन्तु गहरे जितना उतरो मोतियों का अपरम्पार खजाना हाथ लगते ही जाता है. बहुत पहले कृष्ण के एक विशेष विभाग पर शोधपरक कथा गढ़ने की ठानी थी.प्रारम्भ  भी किया था वह कार्य.किन्तु रोजमर्या की आपाधापी ने उस महती कार्य को रोक दिया.रुका तो रुका ही रहा. अब एकबार फिर उसे नए सिरे से गूंथने का विचार  है जो  यथाशीघ्र प्रारम्भ  कर दूंगा. ख़ैर..इसके पहले कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया लिखने का मन है. इसके नेपथ्य   में दो    बाते   है, एक तो यह संग्रहित   हो जायेंगी   दूसरे   आपको  भी पढने  में आनंद  आयेगा . 
कई  सारी भ्रान्तिया है, कई सारे तर्क है, कई सारे आत्मविश्वास और अतिविश्वास है. कृष्ण का जन्म, कृष्ण का जीवनकाल आदि पर बहस-मुबाहस है. जो भी है वो सदा रहेगा किन्तु मै समझता हूँ अनुसंधान जिसे करना हो वो  करे..जिसे प्रलाप करना हो वो करे. हमारे लिए तो कृष्ण सामने खड़ा है, बांसूरी की धुन पर मुग्ध कर रहा है. इसलिए प्रमाणिकता हमें हमारी खोज पर संतुष्ट  करती है. बहरहाल, कृष्ण के विकास, स्वरूप को प्रकट करने से पहले पूर्व वैदिक देवता विष्णु के स्वरूप को समझना जरूरी हो जाता है ताकि कृष्ण के सन्दर्भ में हमें प्रमाणिकता प्राप्त हो सके. वेद सर्व प्रथम सूत्र है किन्तु कृष्ण वेदों में नहीं मिलता, पुरानो में मिलता है. ऐसे में भ्रम पैदा होना लाजिमी है. मेरा जो अध्ययन है उसके तहत चूंकि पुराण कृष्ण को विष्णु का अवतार और वृष्णि वंश का मानता है इसलिए वेद से भी जुड़ जाता है. कैसे ? ऋग्वेद में कही-कही विष्णु का उल्लेख है , विष्णु 'विष' धातु से बना, जिसका अर्थ व्याप्त होना है/ विष्णु कही मुख्य तो कही समानार्थक रूप में आया है. शक्ति के अर्थ में भी विष्णु का उल्लेख है. ऋग्वेद मन्त्र में विष्णु का सम्बन्ध गायो से भी बांधा है. ऋग्वेद के सातवे अध्याय में २९ वा सूक्त गाय, गोपाल, गौचारण से सम्बन्ध रखता है. इधर कृष्ण को 'गोपाल' भी कहा गया है. रिग्वेदी विष्णु  और उसका गायो से सम्बद्ध होना मुझे कृष्ण के अवतार पर सहमत कराता है. कृष्ण जन्म के सन्दर्भ में ब्रह्म वैवर्त पुराण में कृष्ण का जैसा रूप-सौन्दर्य वर्णन है वो ठीक विष्णु से मिलता जुलता है. आप देखिये वैदिक विष्णु जो प्रथम कोटि का देवता नहीं है किन्तु धीरे धीरे देवत्व के सबसे उपरी आसन पर विराजमान हुआ है और इधर कृष्ण भी कुछ इसी प्रकार सर्वोपरि हुए/  ऋग्वेद में कृष्ण का नाम हमें जरूर मिलता है आठवे मंडल के ८५ वे ८६, ८७, और दसवे मंडल के ४२, ४३,४४, सूक्तो के ऋषि का नाम कृष्ण है. उन्ही के नाम पर कृष्णायन गौत्र चला.हालांकि यह वैदिक ऋषि कृष्ण हमारे कृष्ण नहीं है किन्तु यह मान्य करना पड़ जाता है कि उनके नाम पर ही वासुदेव ने अपने पुत्र का नाम कृष्ण रखा हो. ख़ैर..इस सन्दर्भ में भी विवेचन है. किन्तु कृष्ण जन्म को लेकर बहुत सारे तर्क-वितर्क है. देश-विदेश के खोजियों ने अपने-अपने तर्क दिए है. हापकिंस तो कहता है कि महाभारत में पहले कृष्ण का मनुष्य रूप ही है, बाद में वो देवत्व से युक्त कर दिया गया. कीथ भी इसे मानता है. ईसा से ४०० साल पहले कृष्ण के देवत्व का खूब प्रचार हो चला था. आप जानते है कि ईसा से ३०० वर्ष पूर्व मेगस्थनीज भारत आया था, उसने भी लिखा था कि मथुरा और कृष्ण पुर में कृष्ण की पूजा होती है. पुराण, पुराणकार, यात्री , लेखक, इतिहासकार आदि के तर्कों में भले ही थोड़ा बहुत अंतर रहा हो मगर यह सब मानते है कि कृष्ण नामक एक देवतुल्य पुरुष  इस धरती पर जन्मा था...बहुत से शिध्परक संग्रहण है, मेरे पास भी है..और इन्ही सबकी वजह से कृष्ण का जादू छाया हुआ रहता है..समय समय पर कुछ लिख लिख कर खुद की कलम को भी साधुँगा ताकि अपने मूल शोधपरक कथा को बल मिले और मै उसे लिख सकने मै समर्थ बन सकू. फिलहाल इतना ही.    

गुरुवार, 10 मई 2012

100 वे जन्मदिन पर विशेष- "मंटो का मतलब"


" जब मै किसी से दोस्ती करता हूँ, तो मुझे इस बात की तवक्को होती है कि वो अपना आप मेरे हवाले कर देगा. दोस्ती करने के मुआमले में मेरे अन्दर ये एक जबरदस्त कमजोरी है जिसका इलाज मुझ से नहीं हो सकता .."
 ढेर सी काबिलियत वाली कमजोरियों से सना और कलम की नोंक से जिन्दगी की सच्चाई को उखाड़ने वाला नाम है सआदत हसन मंटो. १०० साल के मंटो को बधाई. आपको लगेगा कि मंटो तो इस दुनिया में है नहीं फिर बधाई कैसी ?मगर मंटो मरा कब? उसे जो और जितने लोग पढ़ते -समझते है उनके दिल-दिमाग में झांकिए तो पता चलेगा मंटो ज़िंदा है. हां, वो और शख्सियतो की तरह आज भी नहीं बन पाया जिनके जन्मदिनो या किसी विशेष दिनो को जलसों का आकार देकर मनाया जाता है. शुक्र है मंटो इन सब से बच गया . ख़ैर.. पूरी जिन्दगी बस जंग रही. मगर जंग के बीच मंटो की जो साफगोई रही वो ऊपर लिखे वक्तव्य से स्पष्ट जाहिर हो जाता है. हालांकि मंटो ने जीवन के हर मोड़ पर मात खाई चाहे निजी जिन्दगी का मसला हो या बाहरी जिन्दगी का..दोस्ती हो या दुश्मनी का.. किन्तु मात खाने का मतलब यह नहीं कि मंटो थम गया हो..चाहे समाज ने गालिया दी हो, या अदालत में उस पर अश्लीलता के मुकदमे चले हो, मंटो ने पार किये हर दौर जो उसके खिलाफ रहे..टूटन रही मगर मंटो झुका नहीं ...इसलिए मंटो मरा नहीं..इसलिए उसके जन्मदिन पर उसे बधाई

.. क्या लिखा जाए मंटो पर..? मंटो को चाहने वालो के सामने से कुछ छूटा हो तो लिखा जाए ..मित्र सुशील छौक्कर ने दो दिन पहले से बोल दिया था कि आपको मंटो पर कुछ तो लिखना ही है ..मेने उन्हें समझाया कि ब्लॉग अब कौन पढता है..और फेसबुक जैसे नेटवर्क पर मंटो को समझकर पढने वाले न के बराबर है..फिर? सुशीलजी ने साफ़-साफ़ कह दिया कि इन सब बातो को छोडिये, कोइ पढ़े या न पढ़े किन्तु मुझ जैसे है जो पढेंगे ..., उनका यह भाव एकबार फिर मुझे यह यकीन दिला गया कि सचमुच मंटो ज़िंदा है.

 लिखने के लिए जनाब अनवर सईद द्वारा लिखा मज़मून "सआदत हसन मंटो -खुतूत के आईने में" पढ़ कर मुझे ऐसा लगा था कि इसमे कुछ ऐसा है जिसे लिखा ही जाना चाहिए ..तो उसी मज़मून से कुछ अंश लेकर आपके लिए यहाँ पेश करता हूँ -
 'मंटो के खुतूत' मंटो की मासूम शख्सियत की कई परते खोलती है..ये खुतूत अहमद नदीम कासिमी के नाम है और जनवरी १९३७ से लेकर फरवरी १९४८ तक के उस दौर से ताल्लुक रखते है जब मंटो बंबई की फ़िल्मी दुन्या में अमली जिन्दगी के झमेलों में उलझे हुए थे और ज़माने के थपेड़े खा रहे थे. अहमद नदीम लाहौर में अपनी अदबी जिन्दगी के शुरुआती दौर में थे और उस दौर के एक मुमताज़ और मारूफ अफसाना निगार को न सिर्फ हैरत से देख रहे थे , बल्कि उनसे प्रेरणा भी ले रहे थे. मंटो का अख्तर शीरानी के माहनामा 'रुमान' में उनका अफसाना 'बेगुनाह' पढ़कर खातो का सिलसिला शुरू हुआ. मंटो को लगा कि वो दोनों मुख्तलिफ राहो के मुसाफिर है.इसका ज़िक्र 'मंटो के खुतूत' के पेश लफ्ज़ में इस तरह किया गया है-
" देहली में मंटो से मेरी ( अहमद नदीम कासिमी) मुलाक़ात हुई, तो मुझे एक ही दिन में मालूम हो गया कि मंटो के जेहन में रहने और मेरे दोस्ताना रिश्ते के यकायक ख़त्म हो जाने का इमकान (संभावना) क्यों मौजूद था...." फिर उन्होंने लिखा ' ये मुलाकात हमारे रिश्ते का कुछ न बिगाड़ सकी. इसलिए कि अगर मंटो की रोजमर्रा की बेशतर दिलचस्पिया मेरी जिन्दगी के मामूलात से बिलकुल अलग थी. तो कम से कम वो सतह तो अब भी महफूज़ थी जिस पर हम एक दूसरे से प्यार करने वाले दोस्त की हैसियत से मिल सकते थे और ये सतह आपसी भाईचारे और कुर्बानी ने मुहैया कर रखी थी. ' कासिमी साहिब ने हिंद -पाक के अदीबो से मंटो के दोस्तों और अजीजो से भी उनके खुतूत हासिल करने की कोशिश की मगर उन्हें कामयाबी नहीं मिली. इसलिए भी उन्होंने अपने रिकार्ड में महफूज़ खतो पर तसल्ली कर ली. पहला ख़त का मज़मून - " आपका अफसाना 'बेगुनाह' वाकीअतन मेने बेहद पसंद किया है. सच तो यह है कि इस किस्म के ज़ज्बात में डूबे हुए अफ़साने उर्दू में बहुत कम शाए हुए है. आपके हाथ प्लास्टिक के है और मालूम होता है कि अफ़साने के मौजू को आपने न सिर्फ महसूस किया है बल्कि उसे छूकर भी देखा है. ये खुसूसीयत हमारे मुल्क के अफसानानिगारो को नसीब नहीं. मै आपको मुबारकबाद देना चाहता हूँ कि आपमें ये खुसूसीयत भरपूर है. "
 मंटो उन दिनों रिसाला ' मुसव्विर ' की एडिटिंग करने के इलावा फ़िल्मी दुन्या के साथ भी वाबस्ता थे और स्क्रीन के लिए कहानिया लिख रहे थे जिसके दर्शक ज़ज्बाती सीन, ज़ज्बाती रोल और गीत जियाद पसंद करते थे. मंटो ने अफसाना 'बेगुनाह' में भी आम लोगो की पसंद को ही मद्देनज़र रखा और कासिमी साहब को लिखा- " अफसाने में आब्जेक्तिविटी टच बहुत प्यारे है और मौजू व् मुनासिब है. कुछ अरसे से मै फ़िल्मी अफ़सानो के तौर पर गौर कर रहा हूँ, चुनांचे मेने आपके अफ़साने को गैर इरादे तौर पर फ़िल्मी ही की ऐनक से देखा और इसे बहुत खूब पाया. एटमोसफेरिक टच बेहद अच्छे है...." अपने खतो के केनवास पर मंटो हमें बेहद भला , बेलौस और बेरिया (निश्छल) शख्स नज़र आते है. उस दौर में वो खुद मुश्किलों में घिरे हुए थे. माली हालात अच्छे नहीं थे. मिजाज़ में इंतिहा दर्जे का ईगो था, लेकिन किसी दुसरे को तकलीफ में देखकर मंटो पिघल जाते थे. मंटो ने कासिमी साहब की मुश्किल भांप ली थी. वो उन्हें जिन्दगी के असली उतार चढ़ाव से भी बाखबर कर रहे थे और हमदर्दी का इज़हार भी. मंटो ने लिखा- " फ़िल्मी दुन्या में कदम रखने की ख्वाहिश कालेज के हर तालिबे इल्म के दिल में होती है. आज से कुछ अरसा पहले यही जूनून मेरे सर भी सवार था. चुनांचे मेने उस जूनून को ठंडा करने के लिए बड़े  जतन  किये और  अंजामकार   थक हार कर बैठ गया. अहमद नदीम साहब, दुन्या वो नहीं, जो हम और आप समझते है और समझाते रहे है. अगर आपको कभी स्टूडियो की सियासत की स्टडी करने का मौका मिले तो आप चकरा जायंगे.फ़िल्मी कंपनियों में उनका जियाद असर है जिनके खयालात बूढ़े और नकारा है. वो बिलकुल जाहिल है और वो लोग जो अपने सीनों में असली  फ़न  की परवरिश करते है, उन्हें कोइ नहीं पूछता. .." मगर इस सब के बाद भी अहमद नदीम साहब की मदद करने को मंटो तैयार थे. वे लिखते है- " मै बंबई में पचास रुपये महावार कमा रहा हूँ और बेहद फजूलखर्च हूँ, आप यहाँ चले आये तो मेरा ख़याल है कि हम दोनों गुजर कर सकेंगे. मै अपनी फजूलखार्ची बंद कर सकता हूँ. मुझे आपकी मजबूरियों का पूरा एहसास है, इसलिए कि मै इन मजबूरियों से गुजर चुका हूँ." आगे देखिये मंटो लिखते है.- " आप यहाँ तशरीफ ला सकते है. मगर ये बात याद रखिये कि आपको मेरी जिन्दगी की  धूप  छाह में रहना होगा. मेरे पास छोटा सा कमरा है जिसमे हम दोनों रह सकते है. खाने को मिले न मिले, मगर पढने को किताबे मिल जाया करेंगी..."
किताबो से बेइंतेहा  मोहब्बत   करने  वाले   मंटो वाकई आदमीयत वाले इंसान थे ..वैसे तो उनके खतोकिताब की दास्ताँ लम्बी है जिसे मै पूरी तरह यहाँ लिख नहीं पाउँगा .. इतने से सिर्फ यह जतलाने की कोशिश है कि मंटो आज भी ज़िंदा है...कम से कम मुझ जैसे लोगो में.. जो मंटो से कोइ हट कर जिन्दगी नहीं जी रहे है....

मंगलवार, 20 मार्च 2012

दो कदम

1,
न उम्मीद से
चूल्हा फूँका जा सकता है
न इच्छाओ की रोटी
बनाई जा सकती है ..
हो यह सकता है कि बस
दोनों की चटनी बनाकर
चाट ली जाए ....
2,
आग उगलते सूरज
और इच्छाओं की
जलती सूखी लकडियो से
निकलती लपटों में
मेरे साथ
सचमुच कोइ बैठना
नहीं चाहता ..
और गर
चाहता भी है तो बस
घी डालना ...

शनिवार, 17 मार्च 2012

इश्क

मेरा और उसका नाम
आज भी खुदा होगा वहां
जहां जुदा होने से पहले
कुरेदी थी ज़मीन..........
और लम्बी चुप्पी के बाद
तन्हाई ने बाहे फैला कर
धीरे से बुदबुदाया था
इश्क .....
वहां खुदा होगा एक पूरा इतिहास ..
क्योकि इश्क की बदकिस्मती है
की वो 'खुदा' ही होता है...

बुधवार, 2 नवंबर 2011

प्रेम

न्याय, वैशेषिक, सांख्य हो
या योग मीमांसा
वेदांत जैसे वैदिक दर्शन
घुस टटोला।

इन्हें नकारने वाले...
चार्वाक, जैन, वैभाषिक
सौत्रांतिक, योगाचार और
माध्यमिक जैसे
अवैदिक दर्शन की पनाह भी ली
किंतु मिला नही
उसका ओर न छोर।

खपा दिया खुद को
सिर खुजाखुजा..,

पट्ठा मिला भी तो कहां
कबीर की झोपडी में
गुनगुनाता हुआ-
पोथी पढ-पढ जग मुआ.......।

सोमवार, 17 अक्टूबर 2011

दस का दम

ये फेसबुक ने ब्लॉग को मानो ग्रहण लगा दिया। करीब चार महीनों बाद ब्लॉग की शक़्ल देखी। यह जानते बुझते भी कि ब्लॉग और फेसबुक में ज़मीन-आसमान का अंतर है, यहां मन हल्का होता है तो वहां तो सारा कुछ फास्ट फूड जैसा है..खैर..किंतु यह अच्छा है कि फेसबुक पर पिछले दिनों कुछ अच्छी पंक्तियों ने रूप लिया, जिसे मेरे ब्लॉग साथियों से शेयर करना चाहूंगा..क्योंकि यहीं उन पंक्तियों की असली परीक्षा होती है।



1, बार बार की
झंझट से मुक्त ही हो जाऊं तो अच्छा है।
देखना, इक दिन मैं भी
बहला-फुसलाकर
किस्मत को ऊंची पहाडी पर ले जाउंगा और
चुपके से नीचे धकेल दूंगा
फिर चिल्लाकर कहूंगा
जैसे को तैसा।

2,यूं तो बहुत से
देते है दिलासा
कोई दिल भी दे
तो बात बने।

3,कितने और
इम्तहान लेगा ए खुदा
ऐसे बुरे भी नहीं
कि हाशिये पे रहें।

4,तेरे साथ....

इस दौडती भागती सडको पर
पसरी रात की खामोशी में
हाथ थामे दूर तक चलना..
... ...
किसी सन्नाटे में डूबे कोटर में
चांद तले घंटो बैठ
बतियाते रहना..

सुबह की पहली किरण का
आचमन कर, दिन कहीं
ऊंची पहाडी, कंदराओं में भटकते हुए
वीरान पडी चट्टानों को नापना ..

किसी गांव के नुक्कड पर बैठ
चाय की चुस्कियां लेना
और खेत खलिहानों के बीच
जिन्दगी के रास्ते तलाशते हुए
कहीं दूर
किसी वृक्ष तले ठहर सुस्ताना..
तेरे साथ....

चाहता है दिल।

5,"पीर पराई
कौन जाने
जो जाने
अपनी जाने"

6,कब तक रख सकेगा
झूठ को कन्धो पर,
खुदा रहम नहीं करता
ऐसे बन्दो पर"

7,अमूमन,
अकेला होता हूं मैं
शब्द बिखेरता हूं,
सहेजता हूं मैं...
जैसे जीवन।
...
अक्सर, छूट जाता है
हाथों से वो 'अक्षर'
जिसका एक छोर
हृदय से प्रांरभ होता है
मन तक जाता है...
जैसे प्रेम।

और फिर नितांत
निर्दयी सन्नाटा घेर लेता है।

8, "हर आस अपनी
जलते जलते बुझती गई,
जिन्दगी कुछ यूं
बुनते बुनते उलझती गई।"

9,भटकना
पैदल, अकेले..
उद्देश्यविहीन.......
बिल्कुल
कोरे प्रेम की तरह....।

10, गम नहीं ए दोस्त,
के तुम्हे हमसे प्यार नहीं,
चूक रहे हो तुम्ही
इक बेहतरीन प्यार से....